Dainik Bhaskar का मालिक कौन है? यह कहाँ का न्यूज़ पेपर है?

Dainik Bhaskar
Dainik Bhaskar

Dainik Bhaskar Ka Malik Kaun Hai: दोस्तों, आज हम आपको दैनिक भास्कर का मालिक कौन है? (Owner of Dainik Bhaskar) और दैनिक भास्कर कहाँ का न्यूज़ पेपर है? दैनिक भास्कर के बारे में जानकारी बताने जा रहे हैं, तो दोस्तों आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की दैनिक भास्कर का मालिक कौन है? और दैनिक भास्कर कहाँ का न्यूज़ पेपर है?

और इसके साथ ही आपको हम दैनिक भास्कर न्यूज़ पेपर से जुड़ी अन्य कई महत्वपूर्ण जानकारी भी इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं, जिससे की आपको दैनिक भास्कर न्यूज़ पेपर से सम्बंधित पूरी जानकारी प्राप्त हो सके तो दोस्तों आशा करता हूँ की आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ियेगा।

एक ऐसा समय था जब लोगों के पास Mobile नहीं हुआ करते थे, तो उस समय लोगों को हर दिन उस न्यूज़ पेपर का इंतजार रहता है जिससे उनको अपने शहर की हर खबर पढ़ने को मिलती थी, लेकिन समय के साथ-साथ इसमें काफी बदलाव हुआ है और अब बहुत से लोग Mobile Phone पर ही हर खबर सबसे पहले देख सकते हैं।

क्योंकि दोस्तों आज के इस दौर में ज्यादातर हर किसी के पास स्मार्ट फ़ोन है और हर फ़ोन में YouTube पहले से ही मौजूद रहता है जिसके जरिये लोग कहीं भी बैठ कर अपने शहर या देश-विदेश की न्यूज़ अपने मोबाइल पर ही देख लेते है। इसके अलावा दैनिक भास्कर जैसे News Paper की  Site के जरिये अपने यूज़र को Paper में छपने वाली हर खबर पहले ही दैनिक भास्कर की SIte पर अपलोड कर देते है जहाँ से कोई भी व्यक्ति इनकी Site पर जाकर News पढ़ सकता है।

Dainik Bhaskar News Paper का मालिक कौन है?

दैनिक भास्कर न्यूज़ पेपर के मालिक सुधीर अग्रवाल हैं। और दैनिक भास्कर न्यूज़ पेपर की स्थापना सुधीर अग्रवाल के पिता रमेशचंद्र अग्रवाल ने की थी।

दैनिक भास्कर न्यूज़ पेपर की शुरुआत सबसे पहले 1948 में सुबह सवेरा के नाम से भोपाल में की गई थी और 1957 में गुड़ मॉर्निंग के नाम से ग्वालियर में की गई थी। इसके बाद 1958 में दैनिक भास्कर या दैनिक समाचार के नाम से की गई थी।

अगर आज के समय की बात की जाये तो दैनिक भास्कर अब पुरे भारत में अपने समाचार पत्र वितरित करता है और कुछ राज्यों में उस राज्य की भाषा के नाम से भी News Paper भी दिए जाते है। जिसमे दिव्या भास्कर और दिव्या मराठी नाम भी शामिल है। आज के समय में दैनिक भास्कर दुनिया में सबसे बड़ा 4th News Paper है जो आज के समय में करीब 45 लाख कॉपी का प्रसारण करता है।

Dainik Bhaskar न्यूज़ पेपर का इतिहास

वर्ष 1956 में Dainik Bhaskar ने अपना पहला समाचार-पत्र को भोपाल में प्रकाशित किया। परंतु उस समय इस न्यूज़ पेपर का नाम सुबह सवेरे रखा गया था। वर्ष 1957 में ग्वालियर में अग्रेजी नाम गुड मॉर्निंग इंडिया के नाम से प्रकाशित किया।

एक वर्ष पश्चात वर्ष 1958 में पुनः इसका नाम परिवर्तित कर इसका नाम भास्कर समाचार रख दिया गया। वर्ष 2010 में इसका नाम दोबारा परिवर्तित कर दैनिक भास्कर रखा गया, और वर्तमान में भी इसका नाम दैनिक भास्कर ही है। उस समय से अब तक यह भारत का शीर्ष एक दैनिक समाचार-पत्र है।

1995 को दैनिक भास्कर मध्य प्रदेश राज्य का शीर्ष समाचार पत्र बन गया। इसके बाद हुए पाठकों में सर्वेक्षण के पश्चात इसे सबसे अधिक बढ़ता हुआ दैनिक समाचार-पत्र कहा गया। इसके बाद इन्होने निर्णय लिया की इसका प्रसार मध्य प्रदेश के बाहर भी करना चाहिए। इसके प्रसार के लिए राजस्थान की राजधानी जयपुर को सही समझा गया।

Dainik Bhaskar का प्रकाशन स्थल 

दैनिक भास्कर न्यूज़ पेपर का समाचार पत्र निम्नलिखित राज्यों व संघ-क्षेत्रों से प्रकाशित होता है –

  • मध्य प्रदेश
  • छत्तीसगढ़
  • राजस्थान
  • हरियाणा
  • पंजाब
  • झारखंड
  • बिहार
  • हिमाचल प्रदेश
  • उत्तराखण्ड
  • जम्मू और कश्मीर
  • दिल्ली (राष्ट्रीय संस्करण)
  • चंडीगढ़
  • महाराष्ट्र

Dainik Bhaskar न्यूज़ पेपर कहाँ का है?

दैनिक भास्कर न्यूज़ पेपर की शुरुआत सन 1958 को मध्यप्रदेश के भोपाल शहर में हुई थी। उस समय इसका इस न्यूज़ पेपर का नाम सुबह सवेरा रखा गया था लेकिन उसके कुछ साल बाद सन 1959 को ग्वालियर में गुड मॉर्निंग के नाम से एक दूसरा न्यूज़ पेपर शुरू किया गया था।

Dainik Bhaskar के बारे में कुछ जानकारी 

स्थापना  1958 
संस्थापक  रमेश चंद्र अग्रवाल 
मुख्यालय  भोपाल, मध्यप्रदेश 
सीईओ  सुधीर अग्रवाल 
मालिक  सुधीर अग्रवाल 
वेबसाइट  Bhaskar.com
सेवा  न्यूज़ पेपर 

 

Dainik Bhaskar का रेडियो संचालन

दैनिक भास्कर समाचार पत्रों के अलावा यह 17 रेडियो चैनल भी संचालित करता है। इसके अलावा इसके जालस्थल भी चार भाषाओं में उपलब्ध है। इन सभी को मिला कर इसके पास 50 करोड़ बार इस जालस्थल को देखा जाता है। इसमें 1 करोड़ 20 लाख नए लोग आते हैं।

Dainik Bhaskar की पत्रिकाएँ

दैनिक भास्कर में समाचार पत्र के साथ कई पत्रिकाएँ भी होती है। जैसे नवरंग, रसरंग आदि। इसमें कुछ ऐच्छिक भी हैं जैसे बाल भास्कर आदि।

मधुरिमा यह पत्रिका दैनिक भास्कर न्यूज़ पेपर के साथ मिलने वाली एक साप्ताहिक पत्रिका है। यह पत्रिका हर बुधवार को प्रकाशित होती है। इसमें  लघुकथा, मुस्कुराहट, चर्चित शब्द, मंजूषा, अपनी हिंदी आदि अनुभाग होते हैं।

बाल भास्कर – एक पत्रिका ऐच्छिक बाल पत्रिका है, जो दो सप्ताह में एक बार शुक्रवार के दिन आती है।

FAQ-


1) दैनिक भास्कर का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है? 

Ans- भोपाल, मध्यप्रदेश 


2) दैनिक भास्कर की स्थापना कब हुई थी? 

Ans- इसकी स्थापना सन 1958 में हुई थी। 


3) दैनिक भास्कर के फाउंडर कौन हैं?

Ans- इसके फाउंडर रमेश चंद्र अग्रवाल हैं। 


4) दैनिक भास्कर कहाँ का न्यूज़ पेपर है?

Ans- यह भारत के मध्य्प्रदेश से शुरू किया गया न्यूज़ पेपर है। 


5) दैनिक भास्कर के CEO कौन हैं?

Ans- दैनिक भास्कर के CEO सुधीर अग्रवाल हैं।


6) दैनिक भास्कर के ओनर कौन हैं?

Ans- दैनिक भास्कर के ओनर सुधीर अग्रवाल हैं।


 

Conclusion

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारा आर्टिकल ‘दैनिक भास्कर का मालिक कौन है? यह कहाँ का न्यूज़ पेपर है?’ पसंद आया होगा और अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों की शेयर कर सकते हो जिससे आपके दोस्तों और रिश्तेदारों को भी इसके बारे में जानकारी मिल सके। और अगर आपको हमारे आर्टिकल से कुछ अच्छी जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप हमें Comment करके जरूर बता सकते हो। थैंक यू… 

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published.