Roman Reigns (WWE) Biography in Hindi 2022

Roman Reigns

Roman Reigns Biography: हेलो दोस्तों आपका मेरी वेबसाइट crazeinfo.comमें स्वागत है आज हम WWE के सुपरस्टार रोमन रेन्स के बारे में जानेंगे जैसे की उनकी उचाई ,लम्बाई,परिवार ,आयु,पारिवारिक परिचय ,जन्म स्थान ,जन्म दिनांक, जीवनी, रोज़गार और इनकम आदि। रोमन रेन्स के करियर की शुरुआत बहोत ही ख़राब रही ,रोमन रैंस अपने करियर के पहले 3 मैच हार चुके थे लेकिन 21 सितम्बर 2010 को उनका यह हार का सिलसिला टुटा और उन्होंने फिर फहद रकमन को हराया। रोमन रेन्स के बारे में जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

Roman Reigns Biography

रोमन रेन्स का जन्म 25 मई 1985 को फ्लोरिडा में हुआ था रोमन रेन्स  उस फॅमिली से बिलोंग करते है जिसमे पहले कई पहलवान रह चुके है। जिनमे उनके पिता और भाई भी पहलवान रह चुके है ,बहुत ही मशहूर रेसलर The Rock भी इसी फैमिली से बिलोंग करते है रोमन रेन्स को बचपन में फुटबॉल खेलने का बहुत सौक था ,इन्होने बचपन में चार साल अपने स्कूल के लिए फुटबॉल खेला था आगे चल कर रोमन रेन्स ने WWE के साथ मिलकर एक कॉन्ट्रेक्ट साइन किया।

Roman Reigns Biography In Hindi

 

वास्तविक नाम लीती जोसेफ अनोइक
उपनाम जो ,द जुगरनॉट,द गाइ ,द बिग डॉग ,द पावर हाउस
पेशा पूर्व ग्रिडिरॉन फूटबॉलर ,पहलवान (WWE)
कद(लगभग) मीटर में -1.91 मीटर

सेंटीमीटर में -191 सेंटीमीटर

वजन (लगभग) पॉउंड में – 265 पाउंड

किलोग्राम में – 120 किलोग्राम

जन्मतिथि 25 मई 1985
आयु 37 वर्ष
जन्मस्थल पेन्साकोला ,फ्लोरिडा ,USA
राष्ट्रीयता अमेरिकन
राशि – चक्र चिन्ह मिथुन
गृहनगर पेन्साकोला ,फ्लोरिडा ,USA
स्कूल पेन्साकोला कैथोलिक हाई स्कूल ,पेन्साकोला ,फ्लोरिडा

एसकेबिया ,हाई स्कूल ,एस्कम्बिया काउंटी ,फ्लोरिडा

कॉलेज जॉर्जिया प्रधोगिकी संसथान ,अटलांटा,जॉर्जिया
धर्म रोमन कैथोलिक (ईसाई धर्म )
शौक अमेरिकी फुटबॉल खेलना ,यात्रा करना
पता टम्पा ,फ्लोरिडा में एक बंगला
वैवाहिक इस्थिति वैवाहिक
पत्नी का नाम डिज़्नी की कास्टवे के बहमास
बच्चे बेटा – 2 (जुड़वा  बच्चे )

बेटी – (जोएल अनोई )

पिता का नाम सिका अनोई (पूर्व पहलवान )
माता का नाम पैट्रिसिया अनोआइक
बहन का नाम वेनेसा अनोई
भाई का नाम मैथयू अनोई
पसंदीदा WWE सुपरस्टार Bret Hart
पसंदीदा अभिनेता Pierce Brosnan
खाने की आदत Non – Vegetarian
शैक्षिक योगयता Majored in Management
नेट वर्थ (Net Worth ) 4.3 Million हर साल (31,41,16,290.00 indian Rupee )
उपदेशक जिम रोसो
ट्रेनर अफा अनोई ,FCW ,सिका अनोअसिक

Roman Reigns WWE Carrier

रोमन रेन्स के करियर की शुरुआत बहोत ही ख़राब रही ,रोमन रैंस अपने करियर के पहले 3 मैच हार चुके थे लेकिन 21 सितम्बर 2010 को उनका यह हार का सिलसिला टुटा और उन्होंने फिर फहद रकमन को हराया।

आगे चलकर रोमन रेन्स ने 2011 में डोली मार्को के साथ मिलकर अपनी टैग टीम बनाई लेकिन यह जोड़ी कुछ खास नहीं कर सकी। और उस समय रोमन को हार पर हार मिल रही थी अब तक रोमन रेन्स के साथ कुछ अच्छा नहीं हो रहा था लेकिन रोमन रेन्स ने अपनी जिंदिगी में कभी हार मानना नहीं सीखा और न हार मानी जिसकी  बदौलत वह आगे भड़ते थे और 2012 उनके लिए बहुत अच्छा रहा रोमन रेन्स ने जनवरी 2012 में फ्लोरिडा में हैबी वेट चैंपियन अपने नाम किया उसी साल रोमन रेन्स ने 5 फ़रवरी को डीन एम्ब्रोस और सेथ रोलिन्स को हराया था।

Roman Personal Life in Hindi

अनोआ इ समोअन और इटेलियन मूल इनका मूल है इनके पिता और भाई दोनों पहलवान थे परिवार का सदस्य होने के नाते से ये योकोजुना,उमगा ,उसोस और रोक की चचेर भाई लगे। रोमन रेन्स ने दिसम्बर 2014 में अपने बचपन की दोस्त और अपना जीवन साथी बनाया जिसका नाम गोलिना बेकार है इनके एक बेटी भी है जिसके साथ वे अक्सर दिखते है। इन्होने जॉर्जिया इंस्टीटूट और टेक्नोलॉजी से प्रबंधन की पड़े की है।

पहले द शील्ड और फिर उसके बाद रोमन रेन्स का सुपर स्टार बनना जिस रोमन रेन्स को आज हम जानते है वो बिना शील्ड के कुछ नहीं बन पाता। खुद रोमन रेन्स भी यह जानते यही की शील्ड न होती तो आज वो सुपरस्टार नहीं होते। शील्ड ने आते ही धमाल मचा दिया था उनके फेंस ने भी इसे बहुत पसंद किया था एकदम से शील्ड की सफलता काफी ऊपर चली गयी। CM पंक ने कहा था की शील्ड को लेकर ओरिजिनल प्लान कुछ और था. लेकिन इसे बदलने के बाद इसमें सैथ रोलिन्स ,एंब्रोज और तीसरे स्थान पर रोमन रेन्स को लिया गया जो की इनके लिए वरदान साबित हुआ। लेकिन 2014 में शील्ड टूट गयी लेकिन इसके बाद फिर रोमन रेन्स का WWE में सिक्का चला एक के बाद एक फाइट जीतने के बाद वे उचाईयो को छूने लगे सैथ रोलिन्स और डीन एम्ब्रोस आज उनके आस पास भी नहीं है। इस समय रोमन रेन्स WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार है।

Roman Reigns से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

  • रोमन रेन्स धूम्रपान नहीं करते, लेकिन है शराब पीते है।
  • रोमन रेन्स का जन्म प्रसिद्ध अमेरिकी परिवार समोन अनोई परिवार में हुआ था जिसमे पहलवानो की एक विशाल विरासत थी।
  • उनको हमेसा से अमेरिकी फुटबॉल अच्छा लगता था और वह हाई स्कूल के एक असाधारण खिलाडी थे।
  • हाई स्कूल में सीनियर के रूप में उन्होंने ‘डिफेंसिव प्लेयर ऑफ़ द ईयर’ का पुरूस्कार भी जीता था।
  •  अपने फुटबॉल करियर को अलविदा कहने के बाद इन्होने अपनी पारिवारिक विरासत को आगे बढ़ाने का सोचा।
  • 2010 में इन्होंने WWE के साथ साइन किया FCW के लिए तैयार किया गया ,जिसका नाम ‘लीकी’ था।

Roman Reigns का ओर्टन के साथ विवाद

WWE के एक लाइव शो के दौरान जिसको टीवी पर नहीं दिखाया गया था ,उस फाइट में ओर्टन और रोमन विपरीत टीम में थे वहां दोनों के बीच ताल मेल सही नहीं होने के कारण उनका एक दाव सही तरीके से नहीं हो सका दोनों में से किसी को भी गंभीर चोट लग सकती थी। इस को लेकर उन दोनों के बीच मंच के पीछे इन दोनों में कहा सुनी हो गयी ओर्टन के साथ उलझना रोमन के लिए गंभीर साबित हो सकता था क्योकि ओर्टन एक दिग्गज था और रोमन इस पेशे में अभी नया था।

Tripal H ने करवाया था Roman Reigns परिचय

WWE के इतिहास को देखते हुए हम सब ये जानते है की विंक मैकमैहन ही सभी बड़े निर्णय करते है। बहुत से मामलो पर उनका ही अंतिम फैसला होता है शील्ड के लिए NXT के तीन पहलवानो की जरूरत थी।  सैथ रोलिन्स और डीन एम्ब्रोस इस पहले से ही इस सूचि में थे ,और तीसरे पहलवान की जरूरत थी। विंक की नजर में कोई दूसरा पहलवान था जिसे वे तीसरे पहलवान के स्थान पर लाना चाहते थे ,लेकिन ट्रिपल H ने उनके इस निर्णय को मन कर दिया ,और रोमन रेन्स का परिचय सबके सामने करा दिया था।

सिंगल रेसलर के रूप में काम

द शील्ड के टूटने के बाद रोमन खिताबी मैच का हिस्सा बन गए। Money in the bank में वर्ल्ड हैवी वेट चैंपियनशिप के लिए हुए लैडर मैच का खिताब जितने से वो चूक गए। अगले PPV बेंटले ग्राउंड में हुए फेटल फोर मैच में उन्हें वापस ख़िताब जीतने का मौका मिला लेकिन इस बार भी वो फिर हार गए। इसके बाद रोमन का ओर्टन के साथ फिउड शुरू हुआ ,जिस वजह से वे दोनों समर सलेम में आमने सामने आए और रोमन रेन्स ने ओर्टन को हरा दिया।

Grand Slam

WWE चैंपियनशिप हारने के बाद और यूनिवर्सल चैंपियनशिप का कन्टेंडर न बनने के बाद रोमन रेन्स ने रुसेव को यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप के लिए चुनौती दे दी। समर सलेम में दोनों की फाइट का कोई नतीजा नहीं निकला। उसके बाद रुसेव की वजह से वो यूनिवर्सल चैंपियनशिप के नंबर 1 कन्टेंडर नहीं बन पाए। क्लैश ऑफ़ चैंपियन में रोमन रेन्स ने रुसेव को हराकर WWE यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप अपने नाम कर ली।

Roman Reigns Movies

रोमन रेन्स ने कई फिल्मो में भी काम किया है। 2016 की फिल्म काउंटडाउन का वो हिस्सा थे। इसके अलावा वो द जेटसंस एंड WWE :रोबो -रेसलमेनिया का हिस्सा भी रहे है। और 2019 में द रॉक के साथ भी वो Fast and Furious Franchise की ‘Hobbs & Shaw ‘ में भी नजर ए थे।

Roman Reigns Finising Move

  • स्पीयर
  • सुपरमैन पंच
  • मल्टिपल कॉर्नर क्लोथ्सलाइन
  • मोमेंट ऑफ़ सिलेन्स
  • सिमोन ड्रॉप

Also Read: More About

conclusion

दोस्तों अगर आप को आज हमारे इस पोस्ट के द्वारा रोमन रेन्स के बारे में जानकारी मिली हो तो जरूर comment करकर हमको बताये ,ताकि हम ऐसे और सुपरस्टारों के बारे में आपको जानकारी दे सकें। Thank You

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.