Starbucks का मालिक कौन है? यह दुनिया की सबसे मंहगी कॉफी क्यों है?

starbucks
starbucks

Starbucks Ka Malik Kaun Hai: हैलो दोस्तों, आज के आर्टिकल में हम आपके लिए एक ऐसी सफलता की कहानी लेकर आये हैं जिसे लोगों का बहुत प्यार मिला है जिससे वह बुलंदियों तक पहुंच पाई और आज लोग उसकी Coffee के दीवाने बने बैठे हैं, काफी लोग उसकी तारीफ करते ही रहते हैं, उसका नाम है Starbucks Company ये नाम आपने भी जरूर सुना होगा, ये कंपनी कॉफी बनाती है, और इनकी कॉफी दुनिया भर में प्रसिद्ध है, इस कॉफी कंपनी के Outlets 27,000+ तक पहुंच गयी हैं। 

तो दोस्तों आज हम आपको बताएँगे की, आखिर ये कहानी कैसे तीन व्यक्ति से शुरू हुई और एक व्यक्ति पर जाकर रुकी, और अगर आप इस सफलता की कहानी को पूरा जानना चाहते हैं, आपकी इच्छा है तो आप हमारे आर्टिकल को पूरा आखिर तक पढ़े, ताकि आप इसके बारे में और अच्छे से जान सके।

Starbucks की शुरुआत कैसे हुई 

ये बात है आज से करीब 50 साल पहले जब इस कंपनी की शुरुआत हुई थी, इसकी शुरुआत 31 मार्च 1971 को हुई थी। पहले ये Company High Quality Coffee बींस बेचा करती थी, ये तीनों दोस्त Univer of San Francisco में मिले थे, ये Company Alfred Peet से प्रेरित होकर खोली गई थी,

Alfred Peet भी Coffee Beans का Wholesale Business ही किया करते थे, ये उस समय बहुत चर्चा में रहे इस Company को शुरू करने में तीन दोस्तों का हाथ था, जिनमे से Company के Managing Marketer Howard Schultz थे, उन दो दोस्तों ने इस कंपनी को शुरुआत में बनाया था, Beans बेचने की Company को आगे बढ़ाने की चाहत में इनके Managing Director Howard जी जब Italy मैं जाकर देखा तो इन्हें एक सिस्टमैटिक Coffee Cafe मिला, जिसमें लोग Coffee पीने तो आते ही थे, साथ में सुकून भरे पल बिताने भी आते थे, कैफे के मालिक से बात करके इन्हे ये काम अच्छा लगा। 

Starbucks किस देश की कंपनी है?

इसे सुनेंरोकेंअमेरिकी Company Starbucks कॉर्प टाटा ग्रुप के साथ अपनी पार्टनरशिप को India से बाहर दूसरे देशों में भी बढ़ा रही है। उसने टाटा ग्लोबल बेवरेजेज की सिंगल ओरिजिन कॉफी को America और हिमालयन मिनरल वॉटर को Singapore में लॉन्च करने का ऐलान किया है।

भारत  में स्टारबक्स का मालिक कौन है?

स्टारबक्स की भारत के प्रतिष्ठित ब्रांड Tata के साथ साझेदारी है। Tata Starbucks ने अक्टूबर 2012 में अपना पहला India Store खोला और अब पूरे देश में इसके 136 Outlet हैं।

टाटा स्टारबक्स प्राइवेट लिमिटेड, जिसे पहले टाटा स्टारबक्स लिमिटेड के नाम से जाना जाता था, India में Starbucks को बढ़ावा देता है। यह टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स और स्टारबक्स कॉर्पोरेशन के स्वामित्व वाली 50:50 की संयुक्त उद्यम कंपनी है। Outlets को Starbucks “ए टाटा एलायंस” ब्रांडेड किया गया है।

Starbucks की सफलता की कहानी 

वह दोनों दोस्त Alfred Peet की Coffe Beans की कंपनी को चलाने लगे, सन् 1992 आने तक Howard ने इस कंपनी की 140+ आउटलेट तक पहुंचा दिया जोकि बहुत ही अच्छा आंकड़ा था। यह सफलता तक पहुंच गई थी, उन Marketing Director के रूप में इतनी बड़ी कॉफी चैन बना डाली और हमारे India देश में ये स्टारबक्स सन् 2012 में Enter हुई थी, और आज यह 101 Franchise तक पहुंच चुके है, ये आज भी अपनी सफलता से लोगों को प्रेरित करती है। 

Click Here  जानिए मशहूर Chai Sutta Bar के मालिक कौन हैं? 
Click Here  अपने मोबाइल से हिंदी में मूवी कैसे डाउनलोड करें 2022 
Click Here  स्टारबक्स के बारे में और जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

Starbucks को कॉफी चेन का प्रस्ताव 

जिनके Concept को देखकर Howards जी बहुत प्रसन्न हुए, वापस आए इन्होंने बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की मीटिंग बुलाई और उस मीटिंग में यह प्रस्ताव रखा, कि हमें इस बिजनेस में कुछ नया करना चाहिए और इसकी हमें एक आउटलेट खोलनी चाहिए, और उसकी फ्रेंचाइजी को सेल करनी चाहिए, पर बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की मीटिंग में उन लोगों ने इस प्रसताव को खारिज कर दिया,

जिससे Howard के सपने टूटते हुए नजर आए, पर इन्होंने फैसला लिया और इन्होंने Starbucks की नौकरी ही छोड़ दी और जाकर अपनी खुद की एक आउटलेट कॉपी की शुरूआत की जिसका नाम Giornale Profitable था और वह शुरुआत से ही प्रॉफिटेबल रही थी। 

स्टारबक्स इतना लोकप्रिय क्यों है?

इस ब्रांड को अपार लोकप्रियता मिली क्योंकि आराम करने और तनाव को दूर करने के लिए यह माहौल प्रदान करता है, लोग बस उस संस्कृति के प्यार में पड़ जाते हैं। लोगों ने पहले कभी Starbucks जैसी Coffee की दुकानों का अनुभव नहीं किया था कि वे बिना अधिक समय प्रतिबंध के कॉफी का आनंद कैसे ले सकते हैं, और भी Free Wi-Fi सुविधा के साथ।

Starbucks मेनू 

Starbucks ग्राहकों को उत्तम Cup Coffee और स्वादिष्ट स्नैक आइटम प्रदान करता है। आम तौर पर, पूरी रेंज को दो वर्गों में बांटा गया है – पेय और भोजन।

  • पेय
  • चुनिंदा पेय
  • एस्प्रेसो
  • ताजा पीसा कॉफी
  • क्रीम फ्रैप्पुकिनो®
  • अन्य पेय पदार्थ
  • कॉफी Frappuccino®
  • कोल्ड ब्रू
  • तेवना® चाय
  • स्नैक आइटम
  • आइस्ड शेकेन
  • विशेष रुप से प्रदर्शित भोजन
  • सैंडविच, रैप्स और क्रोइसैन्स
  • पैराफिट और फल
  • डेसर्ट
  • कुकीज़ और मफिन

भारत में स्टारबक्स फ्रेंचाइजी कैसे लें?

ध्यान में रखने के लिए, स्टारबक्स अलग Franchise की पेशकश नहीं करता है। हालांकि, किसी विशिष्ट क्षेत्र में कंपनी-लाइसेंस प्राप्त स्टोर संभव है। इस स्थिति में व्यक्ति Outlet का मालिक नहीं होगा। भारत में Starbucks Franchise के लिए कोई आवेदन Form नहीं है, लेकिन आप उनकी आधिकारिक वेबसाइट: https://www.starbucks.in/coffee पर सूचीबद्ध जानकारी का उपयोग करके उनसे Contact कर सकते हैं।

  • स्टारबक्स के पास नौकरी के उद्घाटन, इंटर्नशिप, स्टोर मैनेजर, खुदरा और गैर-खुदरा व्यवसायों और अन्य अवसरों के लिए एक विशिष्ट Sub-Domain Website है। आप इस लिंक – Starbucks.in पर जाकर स्टारबक्स में रोजगार के अवसरों के बारे में अधिक जान सकते हैं।
  • यदि कोई व्यक्ति Starbucks व्यवसाय चलाना चाहता है, तो उसे सबसे पहले यह करना चाहिए कि वह उच्च पैदल यातायात वाले प्रमुख स्थान पर एक स्थान खरीदना या किराए पर लेना चाहता है।
  • उसके बाद, Company की Website पर जाएं और Starbucks License के लिए आवेदन करने के लिए एक आवेदन Form भरें।
  • उम्मीदवार को कुछ व्यक्तिगत और आधिकारिक विवरणों के साथ Form भरना होगा।
  • Company तब यह देखने के लिए आवेदन का मूल्यांकन करती है कि आवेदक नौकरी के लिए योग्य है या नहीं। नियोक्ता तब साक्षात्कार के लिए आवेदक से संपर्क करेगा।

भारत में स्टारबक्स आउटलेट कहाँ-कहाँ स्थित हैं?

भारत में स्टारबक्स आउटलेट 

राज्य/क्षेत्र 

आउटलेट्स की संख्या 
दिल्ली  26 
दिल्ली एनसीआर  14 
महाराष्ट्र  58 
कर्नाटक  27 
तमिलनाडु  11 
तेलंगाना  10 
पश्चिम बंगाल 
चंडीगढ़ 
पंजाब 
गुजरात  11 
उत्तर प्रदेश 
केरल 
मध्यप्रदेश 
राजिस्थान 

 

Conclusion 

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारा आर्टिकल ‘Starbucks का मालिक कौन है? यह दुनिया की सबसे मंहगी कॉफी क्यों है?’ पसंद आया होगा और अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी शेयर कर सकते हो ताकि आपके दोस्तों और रिश्तेदारों को भी कुछ अच्छी और काम की जानकारी मिल सके। और दोस्तों अगर आपको हमारे आर्टिकल द्वारा कुछ नई जानकारी मिली हो तो आप हमें Comment कर कर जरूर बता सकते हो। थैंक यू…

 

 

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.