Trading से पैसे कैसे कमाएं – 2022 [रोज़ कमाएं 1000+ रुपए]

Trading Karke Paise Kaise Kamaye
Trading Karke Paise Kaise Kamaye

दोस्तों, आज हम आपको बताएँगे ‘Trading से पैसे कैसे कमाएं – 2022 [रोज़ कमाएं 1000+ रुपए]’. दुनिया का प्रत्येक व्यक्ति आसान तरीकों से पैसे कमाना चाहता है, लेकिन दोस्तों आसानी से पैसे कैसे कमाएं? इसका एक जवाब Trading भी है जो एक रणनीति आधारित कला हैं। Trading के द्वारा आप घर बैठे रोज़ बहुत ही आसानी से हजारों व लाखो रूपयें कमा सकते हो। लेकिन सवाल फिर आता है कि Trading से पैसे कैसे कमाएं – 2022 [रोज़ कमाएं 1000+ रुपए].

दोस्तों, Trading Share Marketing करने का एक तरिका है, जिससे बहुत कम समय में काफी पैसे कमाएं जा सकते हैं। इस Artical में हम जानेंगे कि कैसे आप 1 दिन में 1000 रूपयें या उससे ज्यादा पैसे भी कमा सकते हो? ध्यान दे कि Trading एक दिमागी Game है, जिसमें हार व जीत दोनों होती रहती हैं।

दोस्तों, India में ज्यादातर लोग Share Market में पैसे इन्वेस्ट करना या ट्रेडिंग करके घर बैठे पैसा कमाना कम ही लोग करते हैं। आज के समय में बहुत सारे Online Trading Apps Availble हैं जिसके जरिये कोई भी व्यक्ति ट्रेडिंग अकाउंट बना के अपना पैसा Share Market में लगा सकते है।

Trading क्या है?

दोस्तों, Trading से पैसे कैसे कमाएं? इस सवाल का जवाब प्राप्त करने से पहले हम यह जानेंगे कि आखिर Trading क्या होती है? और लोग इसे पसंद क्यों कर रहे हैं?

Trading का साधारण शब्दों में मतलब है कि Share Market में किसी भी Share या Stock को कम Time के लिए बार-बार खरीदना और बेचना। ट्रेडिंग प्रत्येक दिन के लिए भी होती हैं, मतलब हम हर दिन Research करके अलग-अलग जगह से कम कीमत पर Stock या Share खरिद सकते हैं, और Next Day उन्हे और अच्छी कीमत पर Sell भी कर सकते हैं।

Read More:

Telegram से पैसे कैसे कमाएं 2022

Income Guru App से पैसे कैसे कमाएं 2022

Trading Account कैसे बनायें?

दोस्तों, ट्रेडिंग के लिए Trading Account भी बनाए जाते हैं, और यह Account Online Documents Submit करके बनाये जा सकते हैं। स्टॉक ट्रेडिंग अकाउंट बनाने के लिए आपको एक Stock Broker की जरूरत होगी, जो आपका ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट बनाए।

पहले के समय में यह Account Offline बनाया जाता था, लेकिन अभी कई Company है, जो ऑनलाइन ट्रेडिंग खाता बनाते है, जैसे Upstox, Angelone, Zerodha, Coinswitch etc.

दोस्तों, यह Account Zero Fees के साथ Open किये जाते है, हालांकि इसके लिए आपको अपनी बैंक डायर व पैन कार्ड देना होगा, जिससे आप अपनी KYC पूरी करेंगे। लेकिन ध्यान दे कि KYC के लिए कई Froud होते हैं, पहले Stock Broker का कोई भी Company से संबंधित प्रूफ मांगे और उसके बाद अपनी जानकारी दे। इसके अलावा उनके साथ OTP, Password और User ID बिल्कुल Share न करें।

दोस्तों, हमारे सुझाव से आप Groww App पर अपना Free Account बना सकते हो।

  • Give Simple Design And User-Friendly Interface
  • 0 Rupees Maintenance Charge
  • खरिदे व बेचने की प्रक्रिया आसान है
  • Get Chart And Tools

Trading Account बनाने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

दोस्तों, ट्रेडिंग अकाउंट बनाने के लिए कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स की भी जरूरत होती है जैसे कि –

  • बैंक की डायरी
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी/ड्राइविंग लाइसेंस
  • डीमैट अकाउंट के लिए 18 साल होनी चाहिए

Trading के प्रकार

दोस्तों, Trading काफी लोकप्रिय हो चुकी है और आज के समय में ट्रेडिंग बहुत तरीके से की जा रही है। हमने बताया था कि यह एक Mind Game हैं, और वर्ल्ड में सभी लोगों के सोचने का तरीका अलग-अलग होता है हमरे कहने का मतलब है कि ट्रेडिंग के बहुत से प्रकार होते हैं, और ट्रेडिंग को अलग-अलग तरीकों से करने के आधार पर बनाये गये है।

  • Scalping Trading
  • Positional Trading
  • Intraday Trading
  • Swing Trading

1. Scalping Trading

दोस्तों, इस तरह की ट्रेडिंग में बहुत कम Time मिलता है और बहुत ज्यादा Quantity में Share खरिदे व बेंचे जाते हैं। मतलब आपको किसी भी Share को खरिदने के लिए सिर्फ 2 Min या 3 Min का Time दिया जाता है, जिसमें यह Decide करना है, कि सामने वाली Company के Share खरिदने है या नही।

2. Positional Trading

दोस्तों, इस तरह के ट्रेडिंग में आपको 1 दिन से ज्यादा Time मिलता है, मतलब अगर आप किसी Share को खरीदतें है, तो उसे आप 1 Week से लेकर 15 Days तक बेच सकते है। इसके लिए कुछ अच्छी Research होनी चाहिए, ताकि आप कुछ सटीक अनुमान लगा सके कि Stock कब इम्प्रूव होगा।

3. Intraday Trading

दोस्तों, इस तरह की ट्रेडिंग सिर्फ 1 Day के लिए होती है, मतलब जिस दिन आप किसी Stock को खरीदतें हैं, उसी दिन ट्रेडिंग मार्केट के Close होने से पहले (3:15 बजे) बेचना पड़ता है। नहीं तो आपकेBroker Autometice आपके Share बेच देते हैं। यह Circle हमेशा चलता रहता हैं, और आपको प्रत्येक दिन Stock खरीदने पड़ते हैं।

4. Swing Trading

दोस्तों, Swing Trading करने वाले ट्रेडर्स व्यापार करने के लिए Technical Analysis का Use करते हैं। और ये Basic Analysis करने के अलावा वे मौलिक Analysis का उपयोग भी करते हैं।

Trading से पैसे कैसे कमाएं 2022

दोस्तों, अब तक आप लोगो को पता चल गया होगा कि Trading क्या है? लेकिन ट्रेडिंग कैसे करें और ऑनलाइन ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाएं? तो ट्रेडिंग से पैसे कमाने के लिए आपके पास Demate Account और एक Trading Account होना चाहिए। वर्तमान समय में बहुत सारी कम्पनियाँ Application और Website के द्वारा Demate Account व Trading Account बनाती हैं, जैसे Upstox, Samaco, Angelone, Kavy, Motilal Oswal Online Etc.

दोस्तों, Account बनाने के बाद आप Broker से Help लें सकते हैं, जो आपको बताया कि आप किस Company के Share खरीद सकते है और बेच सकते हैं। हालांकि आप यह काम खुद भी कर सकते हैं, अगर आपके पास जानकारी है तो। हमारा मानना है कि आप शुरूआती समय में Broker का सहायता लें, और छोटे निवेश से जानकारी प्राप्त करें।

ट्रेडिंग का मतलब सही Time पर Stock को चुनना होता है और उनके Share को खरीदना होता है। इसके साथ ही उन ख़रीदे हुए Share को सही TIme पर Sell करना भी होता है। अत: ट्रेडिंग का पुरा खेल सही समय पर सही Stock के Share को खरीदना व बेचना है।

Conclusion

तो दोस्तों, आशा करता हूँ की आपको हमारा आर्टिकल ‘Trading से पैसे कैसे कमाएं – 2022 [रोज़ कमाएं 1000+ रुपए]’ पसंद आया होगा और अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों की शेयर कर सकते हो जिससे आपके दोस्तों और रिश्तेदारों को भी इसके बारे में जानकारी मिल सके। और अगर आपको हमारे आर्टिकल से कुछ अच्छी जानकारी प्राप्त हुई हो तो आप हमें Comment करके जरूर बता सकते हो। थैंक यू…

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.