Whatsapp क्या है? Whatsapp का मालिक कौन है? हिंदी में 2022

Whatsapp

What is WhatsApp: हेलो दोस्तों कैसे हो आप लोग तो आज हम बात करेंगे Whatsapp क्या है और इसका मालिक कौन है तो दोस्तों आप whatsapp के बारे में तो जानते ही होंगे और आप उसे यूज़ भी जरूर करते होंगे। Whatsapp स्मार्ट फ़ोन में चलने वाली एक प्रसिद्ध app है जिसकी सहायता से हम घर बैठे किसी भी व्यक्ति को इंटरनेट द्वारा दूसरे व्हाट्सप्प उपयोगकर्ता के स्मार्टफोन पर Audio,Video ,Images,Documents  आदि भेज सकते है और अपनी loction भी भेज सकते है।

Whatsapp की शुरुआत साल 2009 में जेन कूम (Jan Koum ) और ब्रायन एक्टन (Brian Acton ) नमक दो व्यक्तियों ने की थी। ये दोनों Yahoo ! के भूतपूर्व कर्मचारी थे और लगभग 20 साल काम करते हुए हो चुके थी सन 2014 में Facebook ने WhatsApp के अधिग्रहण कर  लिया था। लेकिन WhastApp  अपना काम स्वतंत्र रूप से कर रहा है WhatsApp लगभग सभी डिवाइसों की लिए नई:शुल्क है। और आप इसे Android ,iOS ,Windows आदि के लिए फ्री में डाउनलोड कर सकते है ,स्मार्टफोन के अलावा इसे आप अपने computer/Leptop पर भी इस्तेमाल कर सकते है

Whatsapp क्या है?

WhatsApp मैसेंजर या व्हाट्सप्प एक प्रकार का त्वरित सदेश भेजने और प्राप्त करने वाला एक एप है जिसे अमेरिकी कम्पनी फेसबुक ने खरीद लिया है इसमें लोग अपने मोबाइल के द्वारा पठाय संदेस के साथ अपनी आवाज व छवि और GPS के द्वारा अपनी location भी भेज सकते है इसके द्वारा वौइस् और वीडियो कॉल भी किया जा सकता है। जिस में इंटरनेट का  डाटा इस्तेमाल किया जाता है। इस एप को हम कंप्यूटर में या लेपटॉप पर भी चला सकते है इसमें अकाउंट बनाने की लिए लोगो को अपना मोबाइल नंबर डालना पड़ता है।

Whatsapp का मालिक कौन है?

इस ऐप का मालिक फेसबुक है और whatsapp बनाने वाली व्यक्ति Jan koum और Brian Acton है लेकिन फेसबुक और इन दोनों व्यक्तियों के बीच हुई डील के बाद इन्होने व्हाट्सप्प को 19 billion doller में फेसबुक को बेच दिया जिसके बाद इसका असली मालिक फेसबुक कम्पनी है।

Whatsapp किस देश का एप है?

तो दोस्तों हम आपको बता दें की व्हाट्सप्प अमेरिका देश की ही एक Company है। इसकी स्थापना आज से लगभग 11 साल पहले 2009 में हुई थी Whastapp Application को बनाने का श्रेय अमेरिका के जेन कूम और ब्रायन एक्टन को जाता है। लेकिन फरवरी 2016 में Facebook के मालिक ने इसे 19 Billion Dollar में खरीद लिया था। जो की भारतीय रुपयों में लगभग ₹1.5 लाख करोड़ रुपए होते हैं यह फेसबुक का अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण था।

WhatsApp के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी :-


1) WhatsApp Headquarter 

WhatsApp का मुख्यालय केलिफोर्निया में है।


2) WhatsApp की शुरुआत कब हुई थी ?

इसकी शुरुआत फरवरी 2009 को अमेरिका ने की थी ।


3) WhatsApp किस देश की कम्पनी है ?

यह अमेरिका की कम्पनी है।


4) WhatsApp Owner 

इसका मालिक फेसबुक है।


5) Whatsapp CEO 

व्हाट्सप्प का CEO Will Cathcart है और ये मार्च 2019 से इस पद पर कार्य कर रहे है।


History of WhatsApp in Hindi

जनवरी 2009 में जेन कूम ने एप्पल का एक iphone ख़रीदा। इस फ़ोन से जेन कूम को अप्प के जबरदस्त लोकप्रिय हो सकने की सम्भावना का अंदाजा लग गया।  इसी दौरान जेन कूम अपने रुसी मूल के दोस्त अलेक्स फिशमेन के पश्चिमी सेन जोश इस्थित घर गए। फिशमेन रुसी मूल के दोस्तों को हर सप्ताह पिज़्ज़ा खाने और फिल्म देखने के लिए आमंत्रित करते थे।  कई बार इस महफ़िल में 40 लोग तक आ जाते थे। फिशमैन के रसोईघर में जेन कूम और फिशमैन चाय पिटे हुए ऐप  पर घंटो चर्चा करते थे।  इसी बातचीत के दूरन व्हाट्सप्प जैसा एक नया एप बनाने के विचार ने जन्म लिया।  दिलचस्प व्हाट्सप्प ,दिलचस्प मालिक व्हाट्सप्प को उक्रेन के 37 साल के जेन कूम ने अमेरिका के 44 साल के ब्रायन ऐक्टन के साथ मिलकर सुरु शुरू किया था। बाद में एक और ‘वेंचर केपिटलिस्ट ‘ जिम गोएट्ज भी इसमें शामिल हो गए।

19 फरवरी 2014 को फेसबुक ने कहा की वो व्हाट्सप्प को 19 बिलियन अमेरिकी डॉलर (मागभग 1.5  लाख करोड़ ) में खरीदने वाला है। इसके ठीक एक साल पहले व्हाट्सप्प का मूल्य 1 .5 बिलियन अमेरिकी डॉलर आँका गया था।  यह फेसबुक का उस समय का सबसे बड़ा अधिग्रहण था। फेसबुक को एलेन एंड को ने 4 बिलियन नकद और 12 बिलियन फेसबुक के शेयर के रूप में और मॉर्गन स्टेनली के कहने पर व्हाट्सप्प के संस्थापक कूम और ऐक्टन को 3 बिलियन डॉलर का प्रतिबंधित स्टॉक इकाई प्रदान किया गया। यह भी निर्धारित किया गया की कर्मचारी स्टॉक बंद होने के चार साम बाद समाप्त हो जाएगा।

जरूर पढ़ें:- 

WhatsApp Features in Hindi

वैसे और भी मेसेजिंग एप्लीकेशन है जिन में इस तरह के कुछ फीचर्स मिल जायेंगे लेकिन इसके जैसा यूजर इंटरफेस किसी भी एप्लीकेशन में नहीं मिलेगा।

इसके साथ ही इस में बदलते वक्त के साथ फीचर्स की सुधर दिया जाता है जिससे की लोगो को और सुविधा हो इसे इस्तेमाल करने में और नए नए फीचर्स भी जोड़ दिए जाते है।

तो अभी जिन फीचर्स को इस्तेमाल किया जाता है चलिए उनके बारे में जानते है।

Video Call 

Video call करके बात करने की ये सुविधा व्हाट्सप्प द्वारा कुछ वक्त पहले ही लांच की गई है ये पहले नहीं थी। वीडियो कॉल करने की ऐसी कोई सुविधा नहीं थी जिससे मोबाइल से आपस में बात कर सके और वो भी बिलकुल फ्री में बिना एक पैसे दिए।

ये फीचर उन् लोगो के लिए बहुत बड़ा तोहफा है जिन के घर से लोग दूर देशो में काम करने जाते है आप सभी ये तो जरूर जानते होंगे हमारे देश के बहुत सारे लोग खाड़ी  देशो में काम करते है उन से साधारण टूर पर फोन कॉल कर के बात करने में बहुत पैसा खर्च हो जाते है। लेकिन इस एप्प  ने सभी मुश्किलों को आसान कर दिया बीएस फोन कॉल ही नहीं बल्कि वीडियो कॉल यानि ऑनलाइन लाइव उनको देखते हुए बात कर सकते हैं।

Text Messaging 

ये इस्तेमाल होने वाला सबसे बेसिक फीचर है और इसी को ख्याल में रख क्र इस एप्प को बनाया गया था।

इस एप्प के माधयम से आप अपने दोस्तों और रिस्तेदारो को कोई भी sms भेज सकते हो इसके लिए बस आपके फ़ोन में इंटरनेट होना चाहिए और ये सेवा बिलकुल फ्री होती है।

Voice Call 

जिस प्रकार आप नंबर से कॉल करके बात करते है ठीक उसी हरह आप इस एप्प के वौइस् कॉल के फीचर का इस्तेमाल कर के बात कर सकते है. आप कॉल में जितनी भी देर बात करेंगे इसके लिए कोई पैसा नहीं देना पड़ेगा आपको।  इसका इस्तेमाल तब बहोत फायदेमंद है जब आप का लोई रिस्तेदार या दोस्त दूसरे देश या राज्य में रहता है या काम करता है।

Web WhatsApp का इस्तेमाल 

शुरू में तो बस व्हाट्सप्प एप्प के रूप में ही बनाया गया था लेकिन अब इसका इस्तेमाल कंप्यूटर और लेपटॉप में भी बड़े आराम से कर सकते है

आप अपने डेस्कटॉप पर इस की वेब WhatsApp वेबसाइट को खोलकर अपने मोनीले नंबर को sync  कर इसका इस्तेमाल कर सकते है

इसके लिए बस आप इस एड्रेस Web.Whapsapp.com पर जाये और वहां पर बारकोड को अपना मोबाइल से स्कैन करे। आपका अकाउंट कनेक्ट हो जायेगा। इसके अलावा आप इसका डेस्कटॉप वर्जन सॉफ्टवेयर इनस्टॉल कर सकते है,जिसमे आपको व्हाट्सप्प इस्तेमाल करने में काफी आसान लगेगा।

Attachments 

इसमें मेसेज ,कॉल और वीडियो चैट  के अलावा भी कुछ महत्वपूर्ण अटैचमेंट्स जैसे डाक्यूमेंट्स ,वीडियोस ,फोटोज को भेज और रिसीव कर सकते हो

इस तरह आप अपने यादगार पालो को अपने फ़ोन से दोस्तों की फोन में शेयर कर सकते हो।

How to use WhatsApp in Hindi ?

अगर आप पहली बार व्हाट्सप्प का use कर रहे है तो में आपको कुछ steps बताऊंगा बस आप ये फॉलो कर लो आपका व्हाट्सप्प शुरू हो जाएगा।

  •  प्ले स्टोर से व्हाट्सप्प अप्लीकेशन इंस्टॉल करने के बाद इसे आपने करने पर आपको इसमें अपना नंबर डालना होगा।
  • अपना नंबर डालने के बाद आपको एक कन्फोमशन के लिए OTP मैसेज मिलेगा ,इस OTP को एंटर करें।
  • OTP को डालने के बाद आपका अकाउंट बन कर तैयार हो जाएगा।
  • इसके बाद आप उसमे अपना username डाल  सकते हो
  • आप अपने एप्प का डिस्प्ले फीचर सेट कर सकते हो।
  • और फिर आप अपना status भी सेट कर सकते हो।

तो दोस्तों ये तरीका है जिससे आप अपने मोबाइल में आसानी से whatsapp चालू कर उसे इस्तेमाल भी कर सकते हो।

Conclusion

मुझे पूर्ण आशा है की मेने आप लोगो को WhatsApp की पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ की आप लोगो को WhatsApp क्या है इसके बारे में सब कुछ समझ आ गया होगा।

आपको यह आर्टिकल WhatsApp क्या है WhatsApp मालिक कौन है हिंदी में ? कैसा  लगा हमें comment में लिख कर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचार के कुछ सिखने और कुछ सुधरने  का मौका मिले।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.